कई प्रमुख सड़कों का रखरखाव, सीवरेज लाइन, एसटीपी व 3 फ्लाईओवर एफएमडीए के दायरे में

आर्थिक कंगाली से जूझ रहे नगर निगम को कई कामों से छुटकारा मिल जाएगा। इनमें कई प्रमुख सड़कों का रखरखाव, सीवरेज लाइनों का मेंटिनेंस, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और पानी आदि की सप्लाई का काम फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एफएमडीए) करेगी।

इसी के साथ एफएमडीए का दायरा बढ़ना शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है 30 मीटर या उससे अधिक चौड़ी सड़कों का रखरखाव, सीवरेज लाइनें, एसटीपी और पानी सप्लाई सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी अथॉरिटी के पास आ जाएगी। इससे शहरवासियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

निगम अधिकारी इन दिनों उक्त सुविधाओं का डाटा वन मैप एप पर अपलोड़ करने में जुटे हैं। राज्य सरकार ने शहर के सभी विभागों के बीच तालमेल बैठाकर विकास कार्यों को रफ्तार देने की दृष्टि से बनाए गए एफएमडीए का गठन किया है। चूंकि विभागों की लापरवाही के चलते शहरवासियों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने जरूरी सेवाओं को एफएमडीए के अधीन लाकर बेहतर सुविधाएं देने की योजना बनाई है। इसी क्रम में नगर निगम के कई काम एफएमडीए को सौंप दिए जाएंगे। इससे निगम का बोझ कम होगा और लोगों को अच्छी सुविधाएं मिलने लगेंगी। शहर का करीब 208 वर्ग किलोमीटर का दायरा नगर निगम क्षेत्र में आता है। इतने बड़े क्षेत्र को मेनटेन करने में निगम पूरी तरह से फेल हो रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Maintenance of several major roads, sewerage lines, STP and 3 flyovers under its purview


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3pFpQti

Comments

Popular posts from this blog

2 अशुभ योग बनने के कारण आज परेशान हो सकते हैं 7 राशि वाले लोग

पैसा बर्बाद करने से बस आपके पास पैसा नहीं होगा लेकिन समय बर्बाद करके आप ज़िन्दगी का एक हिस्सा खो देते हैं